चीनी इंजीनियर्स ने बिल्डिंग के मध्य से मेट्रो लाइन निकाल कर दुनिया को कर दिया आश्चर्यचकित..!

चीन की तकनीक कितनी अधिक विकसित है, इसका नमूना ही है कि हम रोज चाइनीज सामान का अपने जीवन में धड़ल्ले से उपयोग करते हैं। यही कारण है कि आज चीन की तकनीक तथा इनोवेशन्स का लोहा पूरी दुनिया मानती है। हम सभी जानते हैं कि चीन की आबादी दुनिया में सबसे ज्यादा है, फिर भी वहां की सरकार अपनी जनता को सुविधा देने के लिए तकनीक और इनोवेशन का अच्छा इस्तेमाल कर रही है। इस बार वहां के इंजीनियरों ने जो काम किया है, वो काबिले-तारीफ है। जी हां, चीन में मेट्रो लाइन को बिछाने में चीन के इंजीनीयर्स ने कमाल कर दुनिया को आश्चर्य कर दिया है।

चीनी इंजीनियर्स ने दिखाया दम :

Loading...

खबरों की मानें, तो चीन के शहर चौंगक्विंग में मेट्रो लाइन बिछाने का काम चल रहा था, लेकिन एक रुकावट के कारण इंजीनीयर्स के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई। हुआ यूं कि मेट्रो लाइन के मध्य में एक बिल्डिंग आ रही थी, जिसकी वजह से ये प्रोजेक्ट रुक सकता था और जगह की भारी कमी के कारण इसमें परिवर्तन करना भी आसान नहीं था। तभी वहां के इंजीनियरों ने अपने दिमाग का परिचय दिया और एक उपाय खोज निकाला।

बेजोड़ दिमाग और तकनीक का किया उपयोग :

हुआ यूं कि इंजीनीयर्स ने 8 मंजिला इस इमारत के नीचे से मेट्रो लाइन निकालने का आइडिया लाया। परन्तु सबसे बड़ी चुनौती थी कि उस बिल्डिंग का आधार पहले से ही पिलर पर खड़ा था। लेकिन इंजीनियरों ने अपनी कार्यकुशलता का परिचय देते हुए मेट्रों को उन पिलर्स के बीच से निकालने के लिए अपने डिजाइन्स में थोड़ा सा परिवर्तन किया और इस कठिन कार्य को अंजाम तक पहुंचा दिया।

हालांकि, इंजीनीयर्स को इस बात का भय था कि कहीं मेट्रो की आवाज से इस इमारत और यहां रहने वालों को कोई खतरा न हो, लेकिन इस मेट्रो ट्रेन की आवाज और चलने से होने वाला कंपन इतना कम था जिसे ये इमारत बहुत आसानी से झेल सकती थी। हालांकि, इंजीनियरों के पूर्ण प्रयास के बाद योजना पूरी तरह से कामयाब हो पाई।

Loading...