IPL-2019 समाप्त होने के बाद विजेता टीम के अलावा किसे क्या मिला जानिए..!

IPL का 12वां सीजन समाप्त हो चुका है और इस साल भी मुंबई इंडियंस ने खिताब हासिल किया। इस बार का मैच बहुत ही रोचक रहा और आखिरी ओवर तक लगता रहा कि चेन्नई सुपरकिंग्स जीतेगी मगर मुंबई इंडियंस ने अपने नाम आईपीएल-2019 का खिताब कर लिया। बहुत से दर्शक खुश तो कई उदास हो गए लेकिन जिसने अच्छा खेला उसने बाजी मार ली। सभी का अपना-अपना बेहतरीन प्रदर्शन रहा है तथा जीतने वाली टीम को करोड़ों रुपये मिले मगर क्या आपने सोचा है कि हारने वाली टीम को क्या मिला ? जबकि मेहनत तो उन्होने भी की थी। IPL-2019 खत्म होने के बाद विजेता टीम के अतिरिक्त किसे क्या मिला ?, चलिए इसके बारे में बताते हैं आपको।

Loading...

मुंबई इंडियंस की जीत के साथ ही आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां सीजन भी समाप्त हो गया है। 12 मई को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच कांटे की टक्कर में मैच हुआ तथा पहले बल्लेबाजी करते हुए MI ने CSK के सामने 150 का लक्ष्य रखा और इसका पीछा करते हुए चेन्नई ने आखिरी ओवर तक केवल 148 रन की पारी खेलकर हार गई। आपको बता दें कि मुंबई इंडियंस 4 बार आईपीएल टूर्नामेंट जीत चुकी इस टीम ने एक बार फिर ये खिताब अपने नाम किया। अब हम आपको बताएंगे कि जीतने वाली टीम तथा बाकी टीम को कितना रुपया मिला ?

मुंबई इंडियंस

आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपये दिए गए हैं। नियमों के अनुसार, इस रकम का आधा हिस्सा टीम की फ्रेंचाइजी को और बाकी का पैसा खिलाड़ियों में बांटा जाएगा। इसके अतिरिक्त इस पूरे सीजन में सबसे शानदार कैच लेने वाले इसी टीम के खिलाड़ी कैरोन पोलार्ड हैं। इन्हें 10 लाख रुपये दिए गए। हर वर्ष परफेक्ट कैच ऑफ दी सीजन की कैटेगरी में ये धनराशि उपलब्ध होती है और उन्हें ये दी जाती है।

चेन्नई सुपरकिंग्स

चेन्नई सुपरकिंग्स भले ही फाइनल में हार गई हो मगर इसे खाली हाथ नहीं लौटना पड़ा। आईपीएल का यह नियम है कि आईपीएल का खिताब हारने वाली टीम को 12.5 करोड़ रुपये दिए जाएं। इसके अतिरिक्त टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है। इस खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये दिए जाते हैं और इस सीजन में ये खिताब इसी टीम के खिलाड़ी इमरान ताहिर को दिया गया है जिन्होने 26 विकेट लिए हैं।

केकेआर

आईपीएल टूर्नामेंट में मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी का खिताब दिया जाता है तथा उस खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। इसमें जिसने सबसे अधिक प्वाइंट्स जुटाए हों उन्हें चौके, छक्के, विकेट, डॉट बॉल, कैच और स्टंप के आधार पर मिलते हैं। इस बार ये KKR के खिलाड़ी आंद्रे रसल को खिताब दिया गया।

सनराइजर्स हैदराबाद

आईपीएल टूर्नामेंट के दौरान सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है। इसका मतलब ये ऑरेंज कैप वाले खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। इस बार ये खिताब सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी डेविड वॉर्नर को मिला है, जिसने 69.20 की औसत में 692 में रन बनाएं।

Loading...