बनि‍यों की 4 आदतें उन्‍हें बनाती हैं कामयाब, आप भी जानें क्‍या है इनमें खास..!

बनिया कम्युनिटी के लोग बिजनेसमैन के तौर पर कामयाब होते देखे जाते हैं। यदि आप देश के टॉप अमीरों की सूची देखेंगे तो आपको बनिया कम्‍युनि‍टी के लोग ही अधिक संख्या में नजर आएंगे। इसमें मुकेश अंबानी से लेकर लक्ष्‍मी नि‍वास मि‍त्‍तल और गौतम अड़ाणी तक उपस्थित हैं।

Loading...

इस समाज के लोगों के खास कारोबारी सीक्रेट्स हैं, जि‍नके कारण आज यह पूरे विश्व में अपना कारोबार फैला रहे हैं। बनि‍या कम्‍युनि‍टी से आए लोग आमतौर पर बि‍जनेस वर्ल्‍ड में राज करते हैं। वह जि‍स कारोबार को प्रारम्भ करते हैं वह उसे कामयाब बना लेते हैं। दिलचस्प है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर बनिया (वैष्णव) कम्युनिटी से आते हैं, जिन पर इस लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत का पूरा दारोमदार है। आइए जानते हैं इस कम्युनिटी के लोगों की 4 खूबियां…

1. जोखि‍म उठाने में पीछे नहीं रहते

कम आयु में बनि‍या कम्‍युनि‍टी के लोग जोखि‍म उठाने की क्षमता रखना प्रारंभ कर देते हैं। इलाहाबाद में पैदा हुए मनमोहन अग्रवाल ने अपना स्वयं का बि‍जनेस मात्र 15 साल की उम्र में प्रारंभ कि‍या। उन्‍होंने एक जगह कहा है कि‍ मेरे पि‍ता ने मेरे भीतर कड़े निर्णय करने की क्षमता, जोखि‍म उठाने का साहस और कि‍सी भी चीज को करने में अपना 100 प्रतिशत योगदान देने की आदत को डाला। 8 वर्ष तक छोटा बि‍जनेस करने के बाद उन्‍होंने एक ऑनलाइन कंपनी खड़ी की जि‍से आज ये भी डॉट कॉम के नाम से जाना जाता है।

2. अपने अकाउंट को साफ सुथरा रखना

बनि‍या शब्‍द संस्‍कृत के बनि‍जया शब्‍द से नि‍कला है जि‍सका मतलब कॉमर्स होता है। बनि‍या कम्‍युनि‍टी के व्यक्ति अपने बही-खातों को प्रतिदिन अपडेट करते हैं। इन कि‍ताबों को वह चोपडी कहते हैं और बनि‍या कम्‍युनि‍टी के व्यक्ति पारंपरि‍क रूप से नई अकाउंट बुक को खोलने के साथ अपने नए वर्ष की शुरुआत दि‍वाली से करते हैं।

3. पैसा बनाने का अवसर नहीं छोड़ना

कारोबार करने वाले लोग कभी भी पैसा कमाने के अवसर को नहीं छोड़ते। वह स्वयं को 24 घंटे और सातों दि‍न बि‍जनेस के साथ जोड़ कर रखते हैं। उनहें मुनाफा बनाने वाले कारोबार की समझ है तथा वह अपना ध्यान बि‍जनेस से कभी नहीं हटाते।

4. लीडरशि‍प स्‍किल

बनि‍या कम्‍युनि‍टी के लोगों में लीडरशि‍प स्‍कील भी बहुत अच्‍छी है। वह बि‍जनेस के अतिरिक्त दूसरे क्षेत्रों में भी अपनी इस क्‍वालि‍टी को दि‍खाते हैं। इसके दो उदाहरण हमारे सामने हैं एक अमित शाह तथा दूसरे अरविंद केजरीवाल।

भारत के अरबपति‍यों में बनि‍या कम्‍युनि‍टी का कब्‍जा

देश का सबसे अधिक अमीर व्‍यक्‍ति‍ बनि‍या – मुकेश अंबानी है। मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 21.5 अरब डॉलर है। इसके पश्चात लक्ष्‍मी मि‍त्‍तल का नाम आता है जि‍नकी नेटवर्थ 31.1 अरब डॉलर है। इसके अतिरिक्त, शशि‍ रुइया और रवि‍ रुइया, गौतम अडाणी, कुमार मंगलम बि‍ड़ला, अनि‍ल अंबानी तथा सुनील मि‍त्‍तल का नाम आता है।

Loading...