Amit Sharma (Film Director) Wiki, Age, Wife, Children, Family, Biography & More In Hindi

अमित रविंद्रनाथ शर्मा एक फिल्म निर्देशक और विज्ञापन फिल्म निर्माता हैं। वह 2018 की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक ‘बददाई हो’ के निर्देशन के लिए प्रसिद्ध हैं। ‘

विकी / जीवनी

अमित शर्मा का जन्म रविवार 13 अप्रैल 1980 को हुआ था (आयु 39 वर्ष; 2019 की तरह), दिल्ली में। उनकी राशि मेष है। उन्होंने नई दिल्ली में सरकार के सह-एड सीनियर स्कूल लाजपत नगर- I में भाग लिया।

अमित शर्मा की इंस्टाग्राम पोस्ट

अमित शर्मा की इंस्टाग्राम पोस्ट

भौतिक उपस्थिति

ऊँचाई (लगभग): 5 ″ 8 ″

अॉंखों का रंग: काली

बालों का रंग: नमक और काली मिर्च

अमित शर्मा

परिवार, जाति और पत्नी

अमित शर्मा का जन्म ए पंजाबी ब्राह्मण परिवार[1]टाइम्स ऑफ इंडिया उनके पिता रविंद्रनाथ शर्मा एक सरकारी कर्मचारी के रूप में काम करते थे। उनकी माँ ने दूरदर्शन के इंजीनियरिंग विभाग के लिए काम किया और 2008 में एक कार दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। उनकी एक बड़ी बहन है।

अपने पिता के साथ अमित शर्मा की एक पुरानी तस्वीर

अपने पिता के साथ अमित शर्मा की एक पुरानी तस्वीर

अमित शर्मा की माँ

अमित शर्मा की माँ

अमित शर्मा की माँ की एक पुरानी तस्वीर

अमित शर्मा की माँ की एक पुरानी तस्वीर

अमित शर्मा की माँ और बहन

अमित शर्मा की माँ और बहन

अमित ने 21 साल की उम्र में अलेया सेन से मुलाकात की। 2004 में, इस जोड़े ने शादी कर ली और एक बेटे, रोश के साथ उसे आशीर्वाद दिया गया।

अमित शर्मा और उनकी पत्नी

अमित शर्मा और उनकी पत्नी

अमित शर्मा के ससुर और बेटा

अमित शर्मा के ससुर और पुत्र

व्यवसाय

अपनी स्कूली शिक्षा करने के बाद, उन्होंने अपनी माँ के एक दोस्त के माध्यम से निर्देशक प्रदीप सरकार से संपर्क किया। एक साक्षात्कार में, उन्होंने पूरी घटना साझा की, उन्होंने कहा,

मैं प्रदीप सरकार से जुड़ने में कामयाब रहा, जो फ्रीलांस फिल्में भी बना रहा था। दस दिनों के बाद, मुझे यह कहते हुए एक कॉल आती है कि इस स्टूडियो में आओ और अगर तुम्हारी कोई गर्लफ्रेंड हो तो उसे भी साथ लाओ। मेरी कभी कोई गर्लफ्रेंड नहीं थी, इसलिए मैं वहां पहुंचा और स्टूडियो के बाहर रास्ते में, दो लड़कियां गुजर रही थीं और मैंने उनसे पूछा, to क्या आप अभिनय करना चाहते हैं? ’और वे दोनों भी हां की तरह थे। मैंने कहा, ‘मेरे साथ आओ। और मैं दोनों को अंदर ले गया।]

लिम्का के टीवी विज्ञापन में उन्हें एक जूनियर कलाकार की भूमिका मिली। बाद में, वह प्रदीप सरकार से मिले और उन्हें एक विज्ञापन फिल्म में मुख्य अभिनेता के रूप में चुना गया, जिसे मनाली में शूट किया गया था। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा,

मनाली पहुंचने में मुझे 18 घंटे लगे, लेकिन मेरा शूट महज 2 घंटे में खत्म हो गया। यह 9 अक्टूबर, मेरी माँ का जन्मदिन था, और मैंने पहली बार कैमरे का सामना किया था। मैं वापस नहीं जाना चाहता था और दादा से कहा, want मैं वापस रहना चाहता हूं और आपके साथ काम करना चाहता हूं। ” उन्होंने मुझे वापस रहने की अनुमति दी और स्कूल में रहते हुए, मैं उनके साथ संपर्क में रहा, जिसके बाद मैं उनसे जुड़ गया। ”

अमित ने लगभग छह साल तक प्रदीप के साथ काम किया। 2001 में, वह प्रदीप सरकार के साथ दिल्ली से मुंबई शिफ्ट हो गए। उन्होंने दो साल तक उनके साथ काम किया और 2003 में, अमित ने अपनी प्रेमिका (अब पत्नी) अलेया सेन शर्मा और बचपन के दोस्त हेमंत भंडारी के साथ मिलकर अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी,, क्रोम पिक्चर्स ’की स्थापना की।

अमित शर्मा अपने कार्यालय में

अमित शर्मा अपने कार्यालय में

2005 से 2015 तक, उन्होंने अमेज़ॅन, पी एंड जी, वीजा डेबिट कार्ड, लाइफबॉय, कैडबरी, होंडा, एचयूएल, नेस्ले, सोनी, सैमसंग और टाटा स्काई सहित 900 से अधिक विज्ञापन फिल्मों का निर्देशन किया। 2011 में, उन्होंने साइन लैंग्वेज के माध्यम से G जन गण मन ’का निर्माण करते हुए hem द साइलेंट नेशनल एंथम, Ant बहरे और मूक बच्चों की विशेषता के लिए, कान लायंस इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ क्रिएटिविटी’ में एक पुरस्कार जीता।

उन्होंने भारतीय गांवों में स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करते हुए ‘लाइफबॉय विज्ञापन’ के लिए 2013 में ‘स्पाइक्स एशिया अवार्ड्स’ में स्वर्ण पदक जीता। नवंबर 2013 में, उन्होंने भारत के विभाजन पर आधारित काल्पनिक कहानी को दर्शाते हुए एक और टीवी विज्ञापन 2013 Google रीयूनियन ’जारी किया। उस वर्ष में, द इकॉनॉमिक टाइम्स ने उनके काम को “भारतीय विज्ञापन की समकालीन सबसे बड़ी हिट” के रूप में वर्णित किया।

Google रीयूनियन विज्ञापन

Google रीयूनियन विज्ञापन

2015 में, उन्होंने ‘तेवर’ में बॉलीवुड फिल्म निर्देशक के रूप में शुरुआत की, लेकिन फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रही।

तेवर

तेवर

उन्होंने 2018 की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘बददाई हो’ से काफी लोकप्रियता हासिल की।

बदहाई हो

बदहाई हो

2019 में, उन्होंने हिंदी फिल्म ‘मैदान’ को 11 दिसंबर 2020 को रिलीज करने की घोषणा की। यह फिल्म भारतीय फुटबॉल 1952-1962 के स्वर्ण युग पर आधारित है। फिल्म में मुख्य कलाकार अजय देवगन, प्रियामणि और गजराज राव हैं।

पता

कार्यालय का पता: एक्सटेंशन। कंट्री क्लब के पास, लोटस ग्रैंडियर, 1,2,3,4 18 वीं मंजिल, वीरा देसाई रोड, अंधेरी वेस्ट, मुंबई, महाराष्ट्र 400053

मनपसंद चीजें

  • फिल्म शैली: नाटक
  • अभिनेता: अमिताभ बच्चन
  • गायक: श्रेया घोषाल और गुरु रंधावा

तथ्य / सामान्य ज्ञान

  • एक साक्षात्कार में, अमित ने कहा कि उन्होंने अपनी माँ की वजह से फिल्म उद्योग में कदम रखा। उन्होंने आगे कहा,

मेरी माँ ने दूरदर्शन के इंजीनियरिंग विभाग के लिए काम किया और मेरे पिता के विपरीत, जो पूरी तरह से फिल्मी शौकीन थे, उन्हें फिल्मों में इतनी दिलचस्पी नहीं थी कि जब वह हर शुक्रवार को उनके साथ नवीनतम फिल्म देखने के लिए जाते, तो इंटरवल के बाद, वह हॉल में सो जाओ। लेकिन विडंबना यह है कि मैं अपनी मां की वजह से इस इंडस्ट्री में आई। इसलिए एक बार जब मैं स्कूल से घर वापस आया, तो मेरी माँ ने मुझे पूछा, I मॉडलिंग करोगे? अभिनय करेगा! ’वह अखबारों के हर शब्द को पढ़ेगी और उसने एक विज्ञापन को धारावाहिकों के लिए मॉडल मांगते देखा था।”

  • वह अपने स्कूल के थिएटर नाटकों में भाग लेते थे और अभिनेता बनना चाहते थे।
  • वह प्रदीप सरकार और शूजीत सरकार को अपना गुरु मानते हैं। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा,

मैंने प्रदीप दा से निर्देशन और शूजीत सर से प्रोडक्शन सीखा था और हमने विज्ञापन फिल्में बनाना शुरू किया। प्रदीप दा बहुत कामल के अडमी हैं। जब उन्होंने 2004 में परिणीता बनाई, तो उन्होंने मुझे उनकी सहायता करने के लिए बुलाया। लेकिन मैं उस समय अलेया से शादी कर रहा था। मैंने उसे फोन किया और उसे बताया कि दादा मुझे अपनी शादी को आगे बढ़ाने के लिए कह रहे हैं और वह ठीक है। मैंने फिर अपनी माँ को फोन किया जिन्होंने कहा, who क्या तुम पागल हो? एक और साल की कोई तारीख नहीं है। ” मैंने परिणीति के साथ काम करने के बजाय आलिया से शादी करने का फैसला किया। ”

  • एक साक्षात्कार में, उन्होंने अपने परिवार की एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना साझा की, उन्होंने कहा,

2008 में, मेरे माता-पिता और मेरी बहन के दोनों बच्चे एक पारिवारिक शादी के लिए दिल्ली से हरियाणा के जींद में शादी के लिए जाने वाले थे। मेरे पिता का ड्राइवर छुट्टी मनाने गया था। मैं दक्षिण अफ्रीका में शूटिंग कर रहा था, इसलिए मैंने अपने पिता को फोन किया और उन्हें किराए की कार में भेजने पर जोर दिया। वे सुबह 8.30 बजे दिल्ली से चले गए और एक घंटे बाद, ड्राइवर सो गया और वे एक दुर्घटना के साथ मिले जो मेरी माँ को मुझसे दूर ले गई। मैं उसे याद करता हूँ।”

  • अपनी माँ की मृत्यु के बाद, उनके पिता अवसाद में थे। इसलिए, अमित और उसकी बहन ने उसे पुनर्विवाह के लिए मनाने का फैसला किया। एक साक्षात्कार में, उन्होंने इस घटना को साझा किया, उन्होंने कहा,

मेरी बहन और मैंने, उसकी जानकारी के बिना, उसके लिए एक मैच खोजने के लिए उसे विवाह वेबसाइट पर पंजीकृत किया। हमें उसे समझाने में चार साल लगे, लेकिन हमने आखिरकार कर दिया और उससे दोबारा शादी कर ली। मैंने उससे कहा, ‘पापा, आप क्यों सोच रहे हैं कि लोग क्या सोचेंगे? वे आपकी देखभाल नहीं करने जा रहे हैं। ’उन्होंने कहा, to आप अपनी मां से सबसे ज्यादा प्यार करते थे और फिर भी आप मुझे पुनर्विवाह करने के लिए कह रहे हैं?’ मैंने उन्हें याद दिलाया कि एक दिन मेरी मां ने मजाक में उनसे कहा था कि look अगर मेरे साथ कुछ होता है, आपको शादी कर लेनी चाहिए। ‘मैंने अब उसे एक घर खरीद लिया है और वह वहीं रहती है।’

  • एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि 2018 की फिल्म the बददाई हो ’की कहानी उनके वास्तविक जीवन से प्रेरित है। उसने कहा,

मेरी दादी और परदादी उसी समय गर्भवती थीं। इसलिए आप फिल्म में जो देख रहे हैं वह मेरी पारिवारिक कहानी का भी हिस्सा है। ”

  • उन्हें 2019 में 66 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित उनकी निर्देशित फिल्म ‘बददाई हो’ के लिए कई पुरस्कार मिले हैं।

    राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करते हुए अमित शर्मा

    राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करते हुए अमित शर्मा

  • उन्हें महान अभिनेता अमिताभ बच्चन से उनकी फिल्म ‘बददाई हो’ (2018) के लिए सराहना पत्र मिला।

    अमित शर्मा को अमिताभ बच्चन से प्रशंसा पत्र मिला

    अमित शर्मा को अमिताभ बच्चन से प्रशंसा पत्र मिला

  • 2019 में, वह il द कपिल शर्मा शो ’में ai बदहाई हो’ टीम के साथ दिखाई दिए।

    द कपिल शर्मा शो में अमित शर्मा

    द कपिल शर्मा शो में अमित शर्मा

  • उनके शौक में यात्रा करना, क्रिकेट खेलना और स्क्वैश खेलना शामिल है।

    उनकी क्रिकेट जर्सी में अमित शर्मा

    उनकी क्रिकेट जर्सी में अमित शर्मा

  • वह मांसाहारी भोजन का पालन करता है। [2]डेक्कन हेराल्ड

संदर्भ [[+ ]

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img

Related Articles

Latest Posts